Monday, July 4, 2022

ये 5 एक्सरसाइज रखेंगी आपके दिल का ख्याल, रोजाना हार्ट के लिए निकालें सिर्फ 20 मिनट


Exercise For Healthy Heart: आजकल की लाइफस्टाइल में हार्टअटैक का खतरा तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में आपको स्वास्थ्य के साथ-साथ अपने दिल के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना जरूरी है. हेल्दी हार्ट के लिए आपको खाने-पीने से लेकर एक्सरसाइज तक सभी चीजों को लेकर अलर्ट रहने की जरूरत है. ऐसे में आपको दिन में सिर्फ 20 मिनट अपने दिल के लिए निकालने की जरूरत है. जिससे आपका हार्ट फिट बना रहेगा. अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं, तो आपको दिल की बीमारी होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. लेकिन आपकी फैमिली हिस्ट्री में किसी को हार्ट की प्रोबलम रही है तो आपको थोड़ा अलर्ट रहने की जरूरत है. इसके लिए डेली ये 5 एक्सरसाइज जरूर करें. 

स्वस्थ दिल के लिए दिन में 5 एक्सरसाइज
 
1- कार्डियो- कार्डियो एक्सरसाइज में वॉक, जॉगिंग, और साइकिलिंग शामिल है. वैसे तो फिटनेस के लिए कार्डियो को सबसे अच्छी एक्सरसाइज माना जाता है लेकिन दिल को फिट रखने के लिए आपको डेली थोड़ी देर कार्डियो जरूर करना चाहिए. कार्डियो से आपकी हृदय गति में तेजी आती है और हृदय की मांसपेशियों की एक्सरसाइज भी होती है. कार्डियो आपके दिल को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी है इसके अलावा कार्डियो पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है. 

2- स्ट्रेचिंग और वेट लिफ्टिंग- जब भी आप एक्सरसाइज करें उससे पहले स्ट्रेचिंग करना बहुत जरूरी है. एक्सरसाइज से पहले और बाद में स्ट्रेचिंग करने से शरीर लचीला बनता है. इसलके अलावा आप वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं वेट ट्रेनिंग आपकी मसल्स बनाने और फैट बर्न करने के लिए फायदेमंद हैं. इसके अलावा पुश-अप्स, स्क्वैट्स और पुल-अप्स जैसी एक्सरसाइज मांसपेशियों के निर्माण, हड्डी और दिल के स्वास्थ्य में मदद करती हैं. आप चाहें तो वेट वाली एक्सरसाइज को हफ्ते में सिर्फ 2-3 दिन ही करें. शुरुआत में मांसपेशियों में होने वाले खिचाव को सही करने के लिए 1-2 दिन का आराम जरूर लें. इसके अवाला आप अपनी बॉडी वेट के बराबर ही वजन उठाएं. इससे आपका दिल हमेशा स्वस्थ और जवां रहेगा. 

3- जंपिंग जैक- जंपिंग जैक दिल के लिए काफी अच्छी एक्सरसाइज है, इसे सबसे सिंपल एक्सरसाइज माना जाता है. इसके लिए किसी मशीन की जरूरत नहीं है और ना ही जिम में जाने की जरूरत है. आप इसे कहीं भी कर सकते हैं. जंपिंग जैक करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं, फिर ऊपर उछले और उसके बाद हाथों को ऊपर उठायें फिर पैरों को फैलाएं. नीचे आने के बाद नॉर्मल पॉजिशन में आ जाएं. जंपिंग जैक एक एरोबिक कार्डियो एक्सरसाइज है जिससे आपका दिल तेजी से काम करने लगता है और आपका वजन भी तेजी से घटता है.

4- बर्पी- बर्पी टांगों, बाहों और छाती की मांसपेशियों के लिए अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है. इसमें स्क्वाट, पुश-अप और जंपिंग तीनों एक साथ की जाती हैं. और ये तीनों एक्सरसाइज आपको एक ही सेट में करनी होती हैं. बर्पी के लिए स्क्वाट पोजिशन की तरह दोनों हाथों को जमीन पर रखकर शुरूआत करते हैं. इसके बाद एक टांग को ऊपर उठाकर पुश-अप की स्थिति में आएं. इसी तरह दूसरी टांग को ऊपर उठाकर इसे रिपीट करें. इस दौरान जितनी तेजी से हो सके अपनी बॉडी को स्क्वाट पोजिशन में ऊपर और नीचे लाएं. आप चाहें तो बर्पी में दोनों हाथों को मिलाकर जंपिंग जैक से भी शुरू कर सकते हैं. इससे दिल की धड़कन भी नॉर्मल हो जाएंगी. 

5- हर्डल जंप- हर्डल जंप के नाम से ही पता चल रहा है कि इसमें आपको किसी हर्डल को पास करते हुए जंप करना है. इसे करते वक्त आप किसी डंबल, बॉक्स या स्टेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिसे आपको कूद कर पार करना होगा. हर्डल जंप से आपकी हार्टबीट बढ़ेगी और काफी कैलोरी भी बर्न होंगी. इस तरह की एक्सरसाइज आप स्वस्थ रहने के लिए कर सकते हैं.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,376FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles